How to avoid procrastination in hindi

यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं, लेकिन मेरी तरह पूरे दिन टालमटोल करते हैं , तो इस Post में मैं आपके साथ कदम दर कदम साझा करने जा रहा हूं.

कि मैं कैसे विलंब करना बंद कर देता हूं और जब मेरा मन नहीं करता है तो पढ़ना शुरू कर देता हूं। यह। पढ़ाई शुरू करने के लिए आप उन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपका भी पढ़ाई में मन नहीं लगता है। 

Procrastination से कैसे बचे in Hindi

सबसे पहले आपको जो करना है वह है विकर्षणों को खत्म करना। मेरे ऐसा कहने का एक कारण है। ज़्यादातर समय (अगर कल हमारी कोई परीक्षा नहीं है या कुछ और है) तो हम सबसे आसान काम करने की संभावना रखते हैं जैसे इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करना, YouTube वीडियो देखना अध्ययन के बजाय, या कुछ अधिक उत्पादक करना। तो सबसे पहले आपको उन विकर्षणों की पहचान करने की आवश्यकता है जो आप विलंब करते हैं और उनसे छुटकारा पाने का प्रयास करते हैं। यदि अधिकांश छात्रों की तरह सोशल मीडिया आपका ध्यान भटकाता है,

Read More Article On LifeCoach In India

sia krishna vk co-founder of scapic company

Steps to stop procrastinating reddit.com in Hindi

तो आप अपने फ़ोन को अध्ययन क्षेत्र से बहुत दूर रख सकते हैं या आप अपने फ़ोन का उपयोग बंद करने के लिए फ़ॉरेस्ट जैसे ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने कंप्यूटर पर भी सोशल मीडिया को ब्लॉक करने के लिए वेबसाइट ब्लॉकिंग एक्सटेंशन का उपयोग कर सकते हैं । सभी संभावित विकर्षणों को दूर करने का प्रयास करें। इसलिए पढ़ाई शुरू करना बहुत आसान हो जाएगा। एक बार जब आप सभी संभावित विकर्षणों को खत्म कर देते हैं, तो पढ़ाई शुरू करने के लिए आप कई तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। पहला यह है कि अभी पढ़ाई न करने के परिणामों के बारे में सोचें । 

Overcome procrastination meaning in Hindi

उदाहरण के लिए, यदि आप आज नहीं पढ़ते हैं, तो कल आपको आज का और कल का काम दोनों करना होगा। ऐसा करना 2 गुना कठिन होगा। अगर आप उन कामों को कल तक पूरा नहीं करेंगे तो आपकी सारी योजनाएँ बर्बाद हो जाएँगी और आप परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। ऐसा मेरे साथ कई बार हो चुका है। अगर मुझे आलस महसूस हुआ, तो मैंने खुद से कहा कि मैं आज की पढ़ाई कल के साथ कल की पढ़ाई के साथ करूंगा। लेकिन मैं अगले दिन उन्हें पूरा नहीं कर सका और इसने मेरी अध्ययन योजनाओं को बर्बाद कर दिया और मेरी परीक्षा के प्रदर्शन को प्रभावित किया। तो मेरी गलती से सीखो। 2 दिन का काम एक दिन में करना बेहद मुश्किल है । तो नतीजे के बारे में सोचिए और पढ़ाई शुरू करने की कोशिश कीजिए। यह पहला तरीका है। 

steps to stop procrastinating reddit.com in hindi

दूसरा तरीका है कि जब आप पढ़ाई पूरी कर लें तो खुद को इनाम दें। यह आपका पसंदीदा भोजन या फिल्म या ऐसा कुछ भी हो सकता है। इनाम पाने के लिए आपको काम पूरा करना होगा। तो आप इनाम पाने के लिए काम पूरा करने के लिए पढ़ाई शुरू करेंगे। यह एक और तरीका है जिससे आप खुद को पढ़ाई शुरू करने के लिए मजबूर कर सकते हैं। 

तीसरा तरीका 10-मिनट के नियम का उपयोग करना है। मैं उस समय का अधिकतर उपयोग अध्ययन आरंभ करने में करता हूं। 10 मिनट के नियम का मतलब है कि आपको खुद को 10 मिनट के लिए अध्ययन करने के लिए मजबूर करना होगा । आप 10 मिनट तक कुछ भी कर सकते हैं। यह बहुत कम समय है। क्या होता है हो है, उसमें कुछ समय में 10 मिनट के लिए आप एक प्रवाह की स्थिति में प्रवेश करेंगे। एक बार जब आप प्रवाह की स्थिति में प्रवेश कर लेते हैं तो अध्ययन जारी रखना आसान हो जाता है और अधिकांश समय आप 10 मिनट के बाद पढ़ना जारी रखेंगे। 10 मिनट केवल एक अनुमान है। यदि आप कोई पाठ्यपुस्तक पढ़ रहे हैं तो आप केवल एक पृष्ठ पढ़कर शुरुआत कर सकते हैं। तो इन विधियों का उपयोग करके आप अध्ययन के सबसे कठिन भाग को कर सकते हैं जो शुरू हो रहा है। ठीक। अब आपने पढ़ाई शुरू कर दी है। आइए अब बात करते हैं कि

बिना किसी विलंब के फिर से कुशलता से अध्ययन कैसे जारी रखा जाए। पढ़ते समय, एक काम की थोड़ी सी मात्रा न करें और दूसरे पर स्विच करें। या मल्टीटास्क न करें। मल्टीटास्किंग करते समय प्रवाह की स्थिति टूट जाती है और आप विचलित हो जाते हैं। इसलिए मल्टीटास्किंग के बजाय, उन सभी चीजों को सूचीबद्ध करें जिनकी आपको आवश्यकता है। 

फिर समान कार्यों को बैच करें और एक बैच को एक बार में पूरा करें। चूंकि आप जो कार्य करते हैं वह एक-दूसरे के समान हैं, आप अपना ध्यान नहीं खोएंगे। साथ ही, एक बैच पूरा होने तक ब्रेक न लें। मुझे लगता है कि पढ़ाई के दौरान हमारा ध्यान भटकने का एक मुख्य तरीका बहुत अधिक ब्रेक लेना है। जब आप ब्रेक लेते हैं तो आप फोकस खो देते हैं और जब आप फिर से पढ़ना शुरू करते हैं तो प्रवाह में आने में कुछ समय लगेगा।

इसलिए जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक ब्रेक न लें। कुछ छात्र पोमोडोरो पद्धति का उपयोग अध्ययन करने के लिए करते हैं। पोमोडोरो पद्धति का मूल रूप से मतलब है तो वैसे 5 मिनट का विराम लें, जो 3 बार दोहराएं और 30 मिनट का विराम लें। लेकिन इस तरीके में एक समस्या है। जब हम इसका अध्ययन शुरू करेंगे तो इसमें पूरी तरह से ढलने में कुछ समय लगेगा। जब आप पढ़ाई में लग जाते हैं, तो 25 मिनट खत्म हो जाते हैं और आपको ब्रेक लेने की जरूरत होती है। तब आप फिर से विचलित हो जाते हैं। किसी गंभीर कार्य को करने के लिए 25 मिनट पर्याप्त नहीं हैं। व्यक्तिगत रूप से, मैं एक सत्र में 25 मिनट से अधिक समय पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं। मुझे लगता है कि आप में से अधिकतर लोग ऐसा भी कर सकते हैं। 

इसलिए मुझे नहीं लगता कि पोमोडोरो पद्धति कुशलता से अध्ययन करने का एक अच्छा तरीका है। पोमोडोरो के बजाय, आप 50 मिनट या 90 मिनट के लिए अध्ययन कर सकते हैं और 10 या 15 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं यदि आप उस समय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुछ अन्य चीजें हैं जो आप भविष्य में विलंब से बचने और अध्ययन शुरू करने के लिए कर सकते हैं। मुझे लगता है कि ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है एक टू-डू लिस्ट बनाना और टाइम ब्लॉक करना।

उदाहरण के लिए, अगर मुझे पता है कि मैं विलंब करूंगा और कल पढ़ाई नहीं करूंगा तो मैं कल के लिए एक टू-डू, सूची बनाउंगा और कैलेंडर में उन कार्यों को करने के लिए समय को ब्लॉक कर दूंगा । इसलिए मुझे ठीक-ठीक पता है कि अध्ययन के समय मुझे क्या करना चाहिए। यह सोचने से कहीं बेहतर है कि मुझे अगले दिन के दौरान क्या अध्ययन करना चाहिए जो विलंब का कारण बनता है। 

इसलिए भविष्य के विलंब से बचने के लिए विशिष्ट विषयों का अध्ययन करने और टू-डू सूची का उपयोग करने के लिए समय को रोकें। ठीक है, तो इस तरह से आप विलंब करना बंद कर सकते हैं और प्रभावी ढंग से अध्ययन शुरू कर सकते हैं।

Please share my post if you get some extra points. how to avoid procrastination in Hindi.

Keywords: #procrastination 

procrastination definition in hindi

Thank-You